अगर आप घर में कार धोते हैं, तो जरूर बरते ये सावधानियां:

Car Wash घर पर करना बेहद आसान होता है और इसमें पैसे भी खर्च नहीं होते हैं। इसके साथ ही घर पर कार वॉश करने से आप काफी ज्यादा पानी की बचत भी कर सकते हैं क्योंकि पानी बचाना बेहद जरूरी है। हालांकि आप अगर पहली बार अपनी कार को घर पर वॉश कर रहे हैं तो आपसे कई गलतियां हो सकती हैं जो कार को नुकसान पहुंचा सकती है जिससे आपका खर्च बढ़ जाएगा। ऐसे में आज हम आपको कार वॉशिंग के कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप घर पर किसी प्रोफेशनल की तरह कार को चमका सकते हैं।

sharp nozzle spray ना करें इस्तेमाल:

कई बार आप अच्छी तरह से कार की गंदगी साफ़ करने के लिए वाटर पाइप में sharp nozzle spray का इस्तेमाल करते हैं। इससे वाटर प्रेशर अच्छी तरह से बना रहता है। हालांकि अगर इस नोजल का फ़ोर्स ज्यादा तेज हो तो इससे कार की विंड शील्ड पर स्क्रैच पड़ सकते हैं या फिर अगर विंड शील्ड पर पहले से कोई स्क्रैच हो तो ये टूट भी सकता है। ऐसे में पाइप में sharp nozzle spray का इस्तेमाल ना ही करें।

Shampoo:

कुछ लोग कार साफ़ करने के लिए घर में पड़े हुए Shampoo का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसा करने से कार के पेंट को नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल Shampoo में कुछ केमिकल्स होते हैं जो कार के पेंट को खराब कर सकते हैं। ऐसे में कार साफ करने के लिए सिर्फ सर्टिफाइड कार क्लीनर्स का ही इस्तेमाल करें।

Soft Cloth इस्तेमाल करें:

अपनी कार को साफ़ करने के बाद इसे घर में पड़े हुए किसी भी कपड़े से नहीं साफ़ करना चाहिए। दरअसल घर में रखे हुए कपड़े थोड़े हार्ड होते हैं ऐसे में ये आपकी कार और विंड शील्ड पर स्क्रैच डाल सकते हैं। अगर आप कार की विंड शील्ड और पेंट को स्क्रैच फ्री रखना चाहते हैं तो हमेशा इसे साफ़ करने के लिए माइक्रोफाइबर वाली वाइप का ही इस्तेमाल करना चाहिए। ये वाइप अच्छी तरह से कार को साफ करती है।

कार के इंटीरियर में ना करें पानी का इस्तेमाल 3M Foam spry इस्तेमाल:

अगर आप वाटर पाइप से कार के इंटीरियर को साफ़ करने के बारे में सोच रहे हैं तो ऐसा करने से आपको लाखों की चपत लग सकती है। दरअसल कार के इंटीरियर में इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट्स होते हैं जिनमें पानी जाने से ये खराब हो सकते हैं। इन इक्विपमेंट्स को रिपेयर करवाना काफी महंगा साबित हो सकता है। ऐसे में इंटीरियर में वाइप से ही सफाई करें 3M Foam spry इस्तेमाल http://maintenanceofcar.com

Leave a Comment